कैरी मिनाती बायोग्राफी :-
अजय नागर, जिन्हें उनके ऑनलाइन छद्म नाम कैरीमिनाटी के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय यूट्यूबर और ट्विच स्ट्रीमर हैं। 12 जून 1999 को फरीदाबाद, हरियाणा में जन्मे, उन्होंने YouTube पर अपने गेमिंग और रोस्टिंग वीडियो के माध्यम से प्रसिद्धि प्राप्त की। प्लेटफॉर्म पर उनके 30 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं और उन्हें भारत में सबसे प्रभावशाली कंटेंट क्रिएटर्स में से एक माना जाता है।
नागर ने अपना YouTube चैनल 2010 में "AddictedA1" नाम से शुरू किया था। 10 साल की उम्र में, वह पहले से ही वीडियो गेम के प्रशंसक थे और उनके बारे में वीडियो बनाना शुरू कर दिया था। उन्होंने जल्द ही महसूस किया कि उनकी कमेंट्री और हास्य खेल के रूप में ही मनोरंजक थे और उन्होंने इसे अपनी सामग्री में शामिल करना शुरू कर दिया। 2014 में, उन्होंने खुद को "CarryMinati" के रूप में रीब्रांड किया और ऐसे वीडियो बनाना शुरू किया, जो गेमिंग के लिए उनके जुनून और रोस्टिंग और हास्य के लिए उनकी प्रतिभा को मिलाते थे।
CarryMinati के वीडियो ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की, खासकर भारत में जहां वह विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक विषयों पर अपनी हास्यपूर्ण टिप्पणी के लिए जाने जाते हैं। उन्हें भूनने की अपनी अनूठी शैली के लिए जाना जाता है, जिसमें हल्के-फुल्के और विनोदी तरीके से लोगों या स्थितियों का मज़ाक बनाना शामिल है। उनके वीडियो के बड़े पैमाने पर अनुयायी हैं, उनके कई प्रशंसक उनके हास्य, त्वरित बुद्धि और असाधारण टिप्पणी कौशल की सराहना करते हैं।
अपने गेमिंग और रोस्टिंग वीडियो के अलावा, CarryMinati ने व्लॉग्स, रिएक्शन और म्यूजिक वीडियो जैसे अन्य प्रकार के कंटेंट में भी काम किया है। उन्होंने कई अन्य YouTubers और Twitch स्ट्रीमर्स के साथ सहयोग किया है, जिससे उनकी पहुंच और प्रभाव का विस्तार करने में मदद मिली है। उन्होंने कुछ साक्षात्कारों और टॉक शो सहित भारतीय टेलीविजन पर भी कई प्रस्तुतियां दी हैं।
YouTube पर CarryMinati की सफलता के कारण कई विज्ञापन सौदे और प्रायोजन हुए हैं। उन्होंने भारत में कई बड़े ब्रांडों के साथ काम किया है और विभिन्न उत्पादों के विज्ञापनों में भी काम किया है। उन्हें अपने YouTube चैनल के माध्यम से अच्छी खासी कमाई करने के लिए भी जाना जाता है, जिसकी कुल संपत्ति लाखों में होने का अनुमान है।
अपने YouTube चैनल के अलावा, CarryMinati ट्विटर और इंस्टाग्राम सहित कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी सक्रिय है। इन प्लेटफार्मों पर भी उनके बहुत सारे प्रशंसक हैं, उनके कई प्रशंसक उनकी नवीनतम सामग्री और गतिविधियों पर अपडेट रहने के लिए उनका उपयोग करते हैं।
अपनी सफलता के बावजूद, CarryMinati को पिछले कुछ वर्षों में कुछ विवादों का सामना करना पड़ा है। उनके वीडियो में आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने और अनुचित टिप्पणी करने के लिए उनकी आलोचना की गई है। मंच के सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए YouTube द्वारा उनके कुछ वीडियो भी हटा दिए गए हैं। इन विवादों के बावजूद, CarryMinati को कोई पछतावा नहीं है और उसने ऐसे वीडियो बनाना जारी रखा है जो इंटरनेट पर स्वीकार्य मानी जाने वाली सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं।
अंत में, CarryMinati एक प्रतिभाशाली और प्रभावशाली भारतीय YouTuber है जिसने अपने गेमिंग और रोस्टिंग वीडियो के माध्यम से अपना नाम बनाया है। YouTube पर उनके बड़े पैमाने पर अनुसरणकर्ता हैं और उन्हें भारत में सबसे लोकप्रिय सामग्री रचनाकारों में से एक माना जाता है। वर्षों से कई विवादों का सामना करने के बावजूद, वह अपने दृष्टिकोण पर अडिग रहे हैं और व्यापक दर्शकों को आकर्षित करने वाली मनोरंजक और विचारोत्तेजक सामग्री बनाना जारी रखते हैं।
कैरीमिनाटी नेटवर्थ क्या है :
2021 में मेरी नॉलेज कटऑफ के अनुसार, CarryMinati की नेटवर्थ लगभग 12 मिलियन डॉलर आंकी गई थी। यह अनुमान उनकी YouTube आय, ब्रांड समर्थन और अन्य आय स्रोतों पर आधारित है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल एक अनुमान है और कैरीमिनाटी की कुल संपत्ति सार्वजनिक रूप से ज्ञात नहीं है। व्यक्तियों की संपत्ति और आय, विशेष रूप से मनोरंजन उद्योग में, उतार-चढ़ाव के अधीन हो सकते हैं और उनके निवल मूल्य का सटीक अनुमान लगाना हमेशा सीधा नहीं होता है।
गाने :
CarryMinati मुख्य रूप से YouTube और Twitch पर अपने गेमिंग और रोस्टिंग वीडियो के लिए जाने जाते हैं, लेकिन उन्होंने संगीत बनाने में भी हाथ आजमाया है। उन्होंने कुछ गाने जारी किए हैं, जिनमें शामिल हैं:
- "यलगार" - यह कैरीमिनाटी के सबसे लोकप्रिय गीतों में से एक है और अपने आकर्षक बीट और बोल के लिए जाना जाता है। यह गाना 2021 में रिलीज़ किया गया था और तब से इसे YouTube पर लाखों व्यूज मिल चुके हैं।
- "जिंदगी" - यह गाना एक हिंदी-भाषा का ट्रैक है जिसमें कैरीमिनटी की मधुर और मधुर आवाज है। इसे 2020 में रिलीज़ किया गया था और इसे प्रशंसकों और संगीत प्रेमियों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।
- "नो मोर डील्स" - यह गाना एक रैप ट्रैक है जिसमें कैरीमिनाती की सिग्नेचर स्टाइल ऑफ ह्यूमर और विट को दिखाया गया है। यह गाना 2020 में रिलीज़ किया गया था और YouTuber के प्रशंसकों द्वारा इसे खूब सराहा गया है।
यह ध्यान देने योग्य है कि कैरीमिनाटी एक प्रतिभाशाली कंटेंट क्रिएटर हैं, संगीत उनका प्राथमिक फोकस नहीं है। वह अपने YouTube चैनल पर गेमिंग और रोस्टिंग वीडियो बनाना जारी रखता है, जो उसकी सबसे लोकप्रिय सामग्री है।
अजय नागर सभी यूट्यूब चैनल के नाम :
अजय नागर, जिन्हें उनके ऑनलाइन छद्म नाम कैरीमिनाटी के नाम से जाना जाता है, के पास केवल एक सक्रिय YouTube चैनल है जिसके लिए वे जाने जाते हैं और वह है "कैरीमिनटी"। इस चैनल के 30 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और यह मुख्य मंच है जहाँ वह अपने गेमिंग और रोस्टिंग वीडियो अपलोड करता है। वह भारत में सबसे लोकप्रिय कंटेंट क्रिएटर्स में से एक हैं और अपने YouTube चैनल के माध्यम से एक घरेलू नाम बन गए हैं। जहां तक मुझे पता है, उसके पास अलग नाम से कोई अन्य YouTube चैनल नहीं है।
CarryMinati के परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है। वह अपने निजी जीवन को निजी रखने के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने अपने परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। उनका जन्म 12 जून 1999 को फरीदाबाद, हरियाणा, भारत में हुआ था, लेकिन इससे आगे उनकी परवरिश या पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।
Carry Minati ने कुछ साक्षात्कारों में कहा है कि वह अपने परिवार के बहुत करीब हैं और उन्होंने हमेशा उनके YouTube करियर सहित उनके प्रयासों में उनका समर्थन किया है। हालांकि, उन्होंने परिवार के किसी भी सदस्य के नाम या पहचान का खुलासा नहीं किया है, क्योंकि वह अपने निजी जीवन को अपने ऑनलाइन व्यक्तित्व से अलग रखना पसंद करते हैं।
कुल मिलाकर, कैरीमिनाती के परिवार के बारे में विस्तृत जानकारी देना संभव नहीं है, क्योंकि उन्होंने इस जानकारी को निजी रखने का विकल्प चुना है।
व्यक्तिगत जानकारी :
- जन्म : 12 जून 1999 (आयु 23 वर्ष), फरीदाबाद
- राष्ट्रीयता : भारतीय
- फिल्में और टीवी शो : रनवे 34, रद्द संस्कृति संगठन, इत्यादि
- शिक्षा : दिल्ली पब्लिक स्कूल (2016)
- शैली : भारतीय फिल्म पॉप, हिप-हॉप/रैप, भारतीय संगीत
- स्थान : फरीदाबाद, हरियाणा, भारत
- वीडियो : 190 ++
- सब्सक्राइबर : 37.3 मिलियन (CarryMinati) ! 11.4 मिलियन (CarryisLive) !
- कुल व्यूज : 3.0 बिलियन (कैरीमिनाटी) ! 1.4 बिलियन (कैरीइसलाइव) !
- नेटवर्थ : 40 करोड़ रु.